Politics

छतीसगढ़ के पाटन विधानसभा में इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा,बघेल के सामने होंगे बघेल

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से सांसद विजय बघेल की योग्यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें 2023 में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में  भाजपा की घोषणा पत्र समिति का संयोजक बनाया गया है

भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए एक आश्चर्यजनक फैसला लिया है। बीजेपी ने चुनाव से पहले ही कई सीटों पर अपने प्रत्याशियों को नामित कर दिया है। छत्तीसगढ़ में 21 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं, उनमें से दुर्ग जिले की पाटन सीट सबसे अधिक चर्चा में है। क्योंकि बीजेपी ने छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के सामने उनके ही परिवार से जुड़े भतीजे विजय बघेल को प्रत्याशी बनाया है। 

 

बता दें की 2018 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन से कांग्रेस के टिकट पर जीता था.वही उनके ही परिवार से आने वाले विजय बघेल  राजनीतिक रूप से भूपेश बघेल के कट्टर विरोधी माने जाते हैं ।

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से सांसद विजय बघेल की योग्यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें 2023 में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में  भाजपा की घोषणा पत्र समिति का संयोजक बनाया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सीधे निशाना बनाने वाले छत्तीसगढ़ के सांसदों में विजय बघेल भी शामिल है। 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गढ़ दुर्ग में बीजेपी की सबसे बड़ी जीत ने विजय बघेल को पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक चर्चा में लाया। बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिमा चन्द्राकर को ३ लाख ८८ हजार से अधिक मतों से हराया। सबकी निगाहें प्रदेश के सबसे बड़े संसदीय क्षेत्र में से एक दुर्ग पर टिकी हुई थीं। क्योंकि दुर्ग से कांग्रेस प्रत्याशी से अधिक राज्य सरकार की साख खतरे में थी।

बीजेपी के उम्मीदवार विजय बघेल ने पहले भी चुनाव में वर्तमान सीएम भूपेश बघेल को हराया था। 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने विजय बघेल को पाटन सीट से भूपेश बघेल के खिलाफ उतारा था। विजय बघेल ने इस चुनाव में जीत हासिल की। तब की रमन सिंह सरकार में विजय बघेल को संसदीय सचिव भी बनाया गया। इसके बाद 2013 के चुनाव में भूपेश बघेल ने जीत हासिल की। फिर बीजेपी ने 2018 के लोकसभा चुनाव में विजय बघेल की टिकट काटकर उन्हें लोकसभा लड़ाया था.

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button