ExclusivePolitics

भारत में सड़क सुरक्षा को बड़ा बढ़ावा: नितिन गडकरी 22 अगस्त को भारत एनसीएपी लॉन्च करेंगे

भारत में सड़क सुरक्षा अभियान को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी 22 अगस्त, 2023 को बहुप्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) लॉन्च करेंगे। यह पहली बार है कि भारत अपना स्वयं का स्वतंत्र क्रैश परीक्षण कार्यक्रम प्राप्त करेगा, जहां सरकार नई लॉन्च की गई कारों की सड़क योग्यता का आकलन करने के लिए विभिन्न मापदंडों पर उनका परीक्षण करेगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नई कारों की सड़क सुरक्षा योग्यता का परीक्षण करने के लिए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) नामक भारत का पहला क्रैश टेस्ट कार्यक्रम लॉन्च करेंगे।

भारत में सड़क सुरक्षा अभियान को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी 22 अगस्त, 2023 को बहुप्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) लॉन्च करेंगे। यह पहली बार है कि भारत अपना स्वयं का स्वतंत्र क्रैश परीक्षण कार्यक्रम प्राप्त करेगा, जहां सरकार नई लॉन्च की गई कारों की सड़क योग्यता का आकलन करने के लिए विभिन्न मापदंडों पर उनका परीक्षण करेगी। यह कार्यक्रम भारत में मोटर वाहनों के सुरक्षा मानकों को 3.5 टन तक बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार करने की सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

भारत एनसीएपी पर, उपभोक्ता बाजार में वाहनों की क्रैश योग्यता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह पहल कार खरीदारों को सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए सूचित वाहन निर्णय लेने के लिए शक्तिशाली उपकरण प्रदान करती है।
वर्तमान में, भारत में बेचे जाने वाले वाहनों का सड़क योग्यता के लिए भारत सरकार या निजी निकायों द्वारा परीक्षण नहीं किया गया है। हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन ग्लोबल एनसीएपी, अपने सेफ़रकार्सफॉरइंडिया अभियान के हिस्से के रूप में भारत में बेची जाने वाली नई कारों पर क्रैश परीक्षण कर रहा है। हालाँकि, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए गए अधिकांश परीक्षण स्वैच्छिक हैं और सरकारों द्वारा अनिवार्य नहीं हैं।

गडकरी ने ट्विटर थ्रेड की एक श्रृंखला में कहा, “मैंने अब भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) शुरू करने के लिए ड्राफ्ट जीएसआर अधिसूचना को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। @PMOIndia” उन्होंने आगे कहा, “भारत-एनसीएपी एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा जो ग्राहकों को उनकी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का चयन करने की अनुमति देगा, साथ ही भारत में सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए OEM के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा।”

एनसीएपी इंडिया के महत्व को समझाते हुए, गडकरी ने कहा कि निर्यात क्षमता बढ़ाने और संरचनात्मक सुरक्षा और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय कारों को क्रैश टेस्ट के आधार पर उच्च स्टार रेटिंग देना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत का एनसीएपी परीक्षण प्रोटोकॉल वैश्विक क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के अनुरूप है, मौजूदा भारतीय नियमों को ध्यान में रखता है और ओईएम को भारत में अपने इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं पर वाहनों का परीक्षण करने की अनुमति देता है।

 

भारतीय सड़कों पर सुरक्षा बढ़ाना

भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम का लॉन्च भारत में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है। उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण सुरक्षा जानकारी तक पहुंच प्रदान करके, इस पहल का उद्देश्य वाहन निर्माताओं को अपने डिजाइनों में सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

बदले में, इससे पूरे देश में सड़क और वाहन सुरक्षा में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, भारत का एनसीएपी भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के वैश्विक पदचिह्न को मजबूत कर सकता है और घरेलू निर्माताओं के निर्यात अवसरों को और बढ़ा सकता है। भारत एनसीएपी में अग्रणी होने के साथ एक सुरक्षित और अधिक प्रतिस्पर्धी ऑटोमोटिव वातावरण की आशा कर रहा है।

Sneha Yadav

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button