ExclusiveTop Story

इसरो वैज्ञानिक और चंद्रयान-3 की उल्टी गिनती के पीछे की आवाज N Valarmathi का निधन हो गया है।

श्रीहरिकोटा से इसरो के आगामी मिशनों में अब वलारमथी मैडम की आवाज सुनाई नहीं देगी। मिशन चंद्रयान-3 उनका अंतिम काउंटडाउन था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती कराने वाली वैज्ञानिक एन वलारमति का शनिवार रात अचानक निधन हो गया। उन्होंने हाल ही में चंद्रयान –3 के लॉन्च के लिए वॉयसओवर किया था , जो उनका आखिरी काम साबित हुआ। 

कइ समाचार एजेंसियों का दावा है कि वलारमति का 2 सितंबर को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह कुछ समय से बीमार चल रही थीं। 

 

करीब छह साल से इसरो के प्रक्षेपणों की आवाज रहीं वलारमति को आखिरी बार 14 जुलाई को रॉकेट प्रक्षेपण की उल्टी गिनती करते हुए सुना गया था। हालांकि, उनका सबसे हालिया बयान 30 जुलाई को दिया गया था जब पीएसएलवी-सी 56 रॉकेट ने एक विशिष्ट वाणिज्यिक मिशन के हिस्से के रूप में 7 सिंगापुर उपग्रहों के साथ लॉन्च किया था। 

 

इसरो के पूर्व निदेशक डॉ. पीवी वेंकटकृष्णन ने ‘एक्स’ पर किए गए एक पोस्ट में वलारमथी के निधन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्रीहरिकोटा से इसरो के आगामी मिशनों में अब वलारमथी मैडम की आवाज सुनाई नहीं देगी। मिशन चंद्रयान-3 उनका अंतिम काउंटडाउन था। उनके निधन से गहरा दुख हुआ है।

 

 

Kanishka Rajora

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button