Top StoryUncategorized

SPG के निदेशक एके सिन्हा का 61 की उम्र में निधन, पीएम मोदी की सुरक्षा विंग के थे प्रभारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा दल के प्रमुख अरुण कुमार सिन्हा का बुधवार सुबह निधन हो गया।

नई दिल्ली: स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के प्रमुख अरुण कुमार सिन्हा का निधन हो गया है।एसपीजी का काम प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा का होता है. अरुण सिन्हा करीब एक साल से कैंसर से जूझ रहे हैं। 4 सितंबर को अचानक उन्हें लीवर में दिक्कत हो गई और उन्हें दिल्ली के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। बुधवार को 61 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली। उन्होंने 2016 से एसपीजी के निदेशक के रूप में काम किया है। वह प्रधान मंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।
केरल में काम करते हुए, सिन्हा ने तिरुवनंतपुरम सिटी कमिश्नर, तिरुवनंतपुरम रेंज आईजी, इंटेलिजेंस आईजी और मुख्यालय आईजी जैसे प्रमुख विभागों को संभाला।

 

सीएम पिनाराई विजयन ने राज्य कैडर के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि सिन्हा ने उन्हें सौंपी गई सभी जिम्मेदारियों को मेहनती तरीके से निभाया है। विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि सिन्हा ने प्रमुख जिम्मेदारियां कुशलतापूर्वक निभाईं और कानून-व्यवस्था बनाए रखने में अनुकरणीय कदम उठाए।
हाल ही में अरुण सिन्हा का कार्यकाल समाप्त हुआ था। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी SPG के निदेशक के रूप में सिन्हा को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था। सिन्हा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

2016 से संभाल रहे थे एसपीजी की कमान

अरुण सिन्हा 2016 से एसपीजी के निदेशक हैं। आपको बता दें कि एसपीजी का मुख्य काम प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना है। एसपीजी एक्ट की स्थापना 1984 में पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद की गई थी। एसपीजी एक्ट 1988 में पारित किया गया था।

इन पदों पर एके सिन्हा ने काम किया है

इससे पहले अरुण सिन्हा विभिन्न पदों पर रह चुके हैं. वह यातायात प्रबंधन के लिए जिम्मेदार थे और उन्होंने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विशेष सेवाओं के रूप में भी काम किया। इन पदों पर काम करने के बाद केंद्र सरकार ने उनसे अस्थायी तौर पर काम करने को कहा. फिर उन्हें बीएसएफ में एक साल का कार्यभार दिया गया।

Written by: Sneha Yadav

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button