GlobalPolitics

कनाडा ने भारत में अपने नागरिकों से सतर्क रहने को कहा, भारत और कनाडा के बीच गतिरोध अभी भी जारी

बीते कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध ठिक नही चल रहा है। दोनों देशों के बीच जारी तनाव का मुख्य कारण खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है। अब कनाडा ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए भी कुछ निर्देश दिए हैं

बीते कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध ठिक नही चल रहा है। दोनों देशों के बीच जारी तनाव का मुख्य कारण खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है। अब कनाडा ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए भी कुछ निर्देश दिए हैं। कनाडा सरकार ने एक निर्देश जारी किया है जो कहता है कि भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव के कारण सोशल मीडिया पर कनाडा के खिलाफ कुछ नकारात्मक भावनाएं दिख रही हैं। ऐसे में हम भारत में रहने वाले सभी नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे सतर्क रहें और सावधान रहें।

 

आज कनाडा के टोरंटो, ओटावा और वैंकूवर में भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के बाहर खालिस्तानी समर्थकों ने आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को खालिस्तान समर्थक संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ (SFJ) के सदस्यों के नेतृत्व में भी नारे लगाते और खालिस्तानी झंडे लहराते हुए देखा गया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा दोनों देशों के बीच एक व्यापक राजनयिक संघर्ष के एक सप्ताह बाद यह विरोध प्रदर्शन हुआ है। ट्रूडो ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या में “भारत सरकार के एजेंट” शायद शामिल थे।

 

सूत्रों का कहना है की कनाडा में रहने वाले अल्पसंख्यक हिंदुओं को खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों (पीकेई) ने खुलेआम डराना शुरू कर दिया है और मंदिरों को नुकसान पहुचाने के मामले भी सामने आए हैं। भारत ने पिछले दिनों जस्टिन ट्रूडो के आरोप को “बेतुका” बताया था। और कहा था की कनाडा ने अपने आरोपों के बारे में कोई विशिष्ट सूचना नहीं दी है। भारत ने कनाडावासियों द्वारा की गई “आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत” पर कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया है।

 

 

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 19 खालिस्तानी आतंकवादियों की सूची बनाई है जो यूके, यूएस, कनाडा, दुबई, पाकिस्तान और अन्य देशों में रहते हैं, जिनकी संपत्ति भी जप्त की जा सकती है। वहीं शीर्ष अमेरिकी राजनयिक डेविड कोहेन ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो को भारत के खिलाफ अपने बड़े आरोपों को सार्वजनिक करने के लिए प्रेरित किया गया था, जो “फाइव आईज” भागीदारों के बीच साझा किया गया था।

 

कनाडाई रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को “महत्वपूर्ण” बताया है, लेकिन निज्जर की हत्या पर लगे आरोपों की जांच की जरूरत पर भी जोर दिया।  इसी साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 45 वर्षीय निज्जर को गोली मारकर मार डाला गया था। वह भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक था और प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का कमांडर था।

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button