Court Room

सुप्रीम कोर्ट हर दस दिन में हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति मामले की निगरानी करेगा; 9 अक्टूबर को अगली सुनवाई होगी

देशभर में हाई कोर्ट की नियुक्ति में देरी होने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट सख्ती बरती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अब वह हर दिन इस मामले पे निगरानी रखेगी. दस महीनो में कुल 80 न्यायाधीशों की सिफारिश की गई है. इसके बावजूद केंद्र सरकार के पास यह सारी नियुक्तितियाँ लंबित है

देशभर में हाई कोर्ट की नियुक्ति में देरी होने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती बरती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अब वह हर दिन इस मामले पे निगरानी रखेगी. दस महीनो में कुल 80 न्यायाधीशों की सिफारिश की गई है. इसके बावजूद केंद्र सरकार के पास यह सारी नियुक्तितियाँ लंबित है. इसके साथ ही 26 न्यायधीशों के तबादले के मामले भी लंबित है. हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति भी लंबित है.

 

सुप्रीम कोर्ट में हुए अब तक की सुनवाई में जस्टिस कॉल ने कहा कि वे कहना बहुत कुछ चाहते हैं पर खुद को रोक रहे हैं. अगली सुनवाई में चुप नहीं रहेंगे. केंद्र सरकार की तरफ से पेश हुए अटॉर्नी जनरल आर वेकेंटरमणी ने सुप्रीम कोर्ट से एक हफ्ते का समय मांगा है. हालाकि पीठ ने उन्हें दो हफ्ते का समय  दिया है. यानी की अगली सुनवाई की तारीख 9 अक्टूबर रखी गई है. जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस सुधांशु धुलिया ने अटॉर्नी जनरल को केंद्र से निर्देश लेकर आने को कहा है.

इतना ही नहीं जस्टिस कॉल ने यह भी कहा कि हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति में केंद्र सरकार द्वारा देरी के मामले को वे हर 10-12 दिन में उठाते रहेंगे. उनका प्रयास हमेशा सर्वोत्तम प्रतिभा उपलब्ध कराने का होता है ऐसे में केंद्र की तरफ से और देरी नहीं होनी चाहिए.
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से हाई कोर्ट द्वारा सिफारिश की गई 70 नामों  पर फैसला न करने का जवाब माँगा है. सिफारिश को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में क्यों नहीं भेजा गया. जिसकी वजह से ये 70 नाम पिछले 10 महीनों से लंबित है.

 

Deedar Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button