Politics

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में AAP ने 85 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन कोई भी कैंडिडेट  सफल नहीं हुआ था। और उस चुनाव में कांग्रेस विजयी हुई,

छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने सोमवार को 12 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है।

 

पार्टी ने एक्स पर घोषणा करते हुए लिखा, “बड़ी घोषणा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए हमारे उम्मीदवारों की दूसरी सूची आ गई है! सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। इस बार चलेगी झाड़ू (इस बार झाड़ू चलेगी”)।”

बता दें की , 8 सितंबर को आम आदमी पार्टी  ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी।

2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में AAP ने 85 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन कोई भी कैंडिडेट  सफल नहीं हुआ था। और उस चुनाव में कांग्रेस विजयी हुई, 90 सदस्यीय सदन में बहुमत हासिल किया और भारतीय जनता पार्टी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया।

 

आदिवासियों के लिए पेसा का कार्यान्वयन

 

पिछले महीने, AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में सत्ता में आती है, तो वह छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल इलाकों में पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम (PESA) लागू करेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, “हम गारंटी देते हैं कि अगर आप छत्तीसगढ़ में सत्ता में आती है, तो सरकार बनने के एक महीने के भीतर आदिवासियों के हित में और उनके ‘जल, जंगल और ज़मीन’ की रक्षा के लिए पेसा कानून लागू किया जाएगा।” .सभी अधिकार ग्रामसभा को दिये जायेंगे।”

पेसा अधिनियम ग्राम सभाओं को स्थानीय परंपराओं और रीति-रिवाजों के अनुसार मामलों का प्रबंधन करने का अधिकार देता है। ये सभाएँ सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए योजनाओं, कार्यक्रमों और परियोजनाओं को मंजूरी दे सकती हैं। उन्हें भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और विस्थापित व्यक्तियों के पुनर्वास के मामलों में अनिवार्य परामर्श का अधिकार भी है।

 

AAP के उम्मीदवारों की पहली सूची

 

पहली सूची के 10 उम्मीदवारों में से पांच अनुसूचित जनजाति (एसटी) से हैं। इस सूची में पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख कोमल हुपेंडी और प्रमुख किसान नेता तेजराम विद्रोही शामिल हैं।

 

Brajesh Kumar 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button