Court RoomPolitics

दिल्ली शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी पार्टी (AAP) को आरोपी बनाने के लिए कानूनी सलाह ले रहा है ED

आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाए जाने को लेकर कानिनी सलाह ले रही है. जिससे आम आदमी पार्टी की मुश्किलें शराब नीति घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

कल यानी बुधवार को नइ शराब निती घोटाला मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रिम कोर्ट ने ईडी से पूछा था कि “अगर PMLA के तहत शराब नीति से एक राजनीति पार्टी को फायदा पहुंचा, तो फिर वह पार्टी इस केस में शामिल क्यों नहीं? शराब नीति से सीधे राजनीतिक पार्टी को फायदा हुआ, तो वह मामले में आरोपी या पक्षकार क्यों नहीं है?”

अब ईडी आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाए जाने को लेकर कानिनी सलाह ले रही है. जिससे आम आदमी पार्टी की मुश्किलें शराब नीति घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में थमने का नाम नहीं ले रही हैं। AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को बुधवार को 11 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया  है।  इसी मामले में मनीष सिसोदिया पहले से ही जेल में हैं। अब ED पूरी पार्टी को मामले में आरोपी बनाने पर विचार कर रहा है। ऐसा हुआ तो AAP के सामने अधिक चुनौती हो सकती है।

 

 

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम बुधवार सुबह संजय सिंह के घर पर पहुंची थी। इस दौरान उनके घर की तलाशी ली गई और घंटों तक शराब घोटाला मामले में उनसे पूछताछ की गई. इसके बाद राज्यसभा सांसद को गिरफ्तार कर लिया गया। जनवरी में ED ने संजय सिंह का नाम चार्जशीट में जोड़ा। उन्होंने 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र किया है। गिरफ्तारी से पहले संजय सिंह ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि झुकना नहीं, मरना मंजूर है। उसने कहा कि दिनभर चली छापेमारी में कुछ नहीं मिला, इसलिए ED गिरफ्तार कर लिया गया।

 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब से गठबंधन बना है, उदासीन हैं। उनका मानना है कि वे हार रहे हैं अगर यह गठबंधन कामयाब होता है। संजय सिंह की गिरफ्तारी भी इसी उत्तेजना का परिणाम है। CM ने कहा कि 2024 तक कई लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा।

 

बीजेपी ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर भी हमला बोला। यही नहीं, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि पापी चाहे कितना चतुर हो, सजा जरूर मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सीएम केजरीवाल भी जांच की कठोरता से बच नहीं पाएंगे। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि संजय सिंह भी जेल जाएंगे, जबकि मनीष सिसोदिया और विजय नायर पहले से ही जेल में हैं। उन्हें यह भी सवाल किया कि क्या मुख्यमंत्री केजरीवाल उनके अपराधों से अनजान थे।

 

आबकारी नीति घोटाला मामले में अब तक मनीष सिसोदिया, विजय नायर और कारोबारी समीर महेंद्रू सहित अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सत्येंद्र जैन भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में हैं। तेलंगाना के सीएम केसीआर की बेटी की कविता से लगातार पूछताछ की जा रही है। मुख्यमंत्री केजरीवाल से भी अप्रैल में मामले में लंबी पूछताछ की गई थी। मार्च 2021 में, दिल्ली के आबकारी विभाग के प्रमुख मनीष सिसोदिया ने नई एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की। नवंबर 2021 में नई शराब नीति की शुरुआत हुई। 19 अगस्त को, नीति में गड़बड़ी के आरोपों के बीच सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की। लंबी पूछताछ के बाद 27 फरवरी को गिरफ्तार कर लिया गया।

 

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button