ExclusiveTop Story

इसरो ने मिशन गगनयान परीक्षण उड़ान कार्यक्रम की घोषणा की

परीक्षण के एक भाग के रूप में, इसरो सीएम के विभिन्न घटकों का भी मूल्यांकन करेगा, जिसमें क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) शामिल है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सोमवार को अपने मिशन गगनयान के लिए परीक्षण उड़ान कार्यक्रम की घोषणा की। इसरो ने एक्स पर लिखा “मिशन गगनयान:” टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 को एसडीएससी-एसएचएआर, श्रीहरिकोटा से सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच निर्धारित है। इसरो ने क्रू मॉड्यूल (सीएम) की तस्वीरें भी साझा की हैं, जो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाएगा।

 

आगामी मिशन गगनयान के एक हिस्से के रूप में, इसरो 21 अक्टूबर को कैप्सूल की प्रभावकारिता और आपातकालीन निकास प्रणाली का परीक्षण करेगा। इस मिशन के साथ, इसरो इस साल के अंत तक तीन अंतरिक्ष यात्रियों को कम-पृथ्वी की कक्षा में भेजने की योजना बना रहा है।

 

निर्धारित परीक्षण उड़ान के दौरान, सीएम पर दबाव नहीं डाला जाएगा और इसे क्रायोजेनिक, तरल और ठोस चरणों के साथ स्वदेशी एलवीएम -3 रॉकेट का उपयोग करके अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा। परीक्षण के एक भाग के रूप में, इसरो सीएम के विभिन्न घटकों का भी मूल्यांकन करेगा, जिसमें क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) शामिल है। रॉकेट को मानव रेटिंग जैसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक बार फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है।

 

गगनयान मिशन में तीन सदस्यीय दल शामिल होगा, जो एक कक्षीय मॉड्यूल (ओएम) पर पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, जिसमें तीन दिनों के लिए 400 किमी की दूरी पर सीएम और एसएम शामिल हैं, जिसे फिर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा। उन्हें भारतीय समुद्री जल में उतारना। फिलहाल, चालक दल बेंगलुरु में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा में मिशन के लिए प्रशिक्षण ले रहा है और प्रशिक्षण में मिशन के संबंध में सिमुलेशन, शारीरिक फिटनेस और शैक्षणिक पाठ्यक्रम शामिल है

Brajesh Kumar 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button