GlobalTop Story

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, नेतन्याहू के साथ बातचीत के लिए तेल अवीव पहुंचे

हमास के साथ युद्ध में देश के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के अलावा, बिडेन इज़राइल पर युद्धग्रस्त गाजा को मानवीय सहायता फिर से शुरू करने के लिए दबाव डालने की भी संभावना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन तेल अवीव पहुंचे हैं, जहां उनका इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है। हमास के साथ युद्ध में देश के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के अलावा, बिडेन इजरायल पर युद्धग्रस्त गाजा को मानवीय सहायता फिर से शुरू करने के लिए दबाव डालने की भी संभावना है। उनका आगमन गाजा अस्पताल परिसर में हुए घातक विस्फोट के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए थे। हमले के बाद, जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफ़ादी ने अपने देश को बिडेन और मिस्र और फिलिस्तीनी नेताओं के साथ अम्मान में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, बिडेन अब केवल इज़राइल का दौरा करेंगे।

 

गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट की निंदा करते हुए, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इज़राइल पर हमास का हमला “लोगों की सामूहिक सजा को उचित नहीं ठहरा सकता”। गुटेरेस ने कहा, “मैं गाजा में अस्पताल पर हमले में मारे गए सैकड़ों लोगों से भयभीत हूं।” फ़िलिस्तीनी अधिकारियों ने इज़रायली हवाई हमले को दोषी ठहराया, जबकि इज़रायली सेना ने अन्य फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा छोड़े गए रॉकेट को दोषी ठहराया। अस्पताल में विस्फोट दक्षिणी गाजा के पास के कस्बों में तेज बमबारी के बीच हुआ, जहां इजराइल ने पहले नागरिकों को शरण लेने का आदेश दिया था। माना जाता है कि मौजूदा हिंसा के दौरान गाजा में किसी एक घटना में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है, जिसके कारण कब्जे वाले वेस्ट बैंक, इस्तांबुल और अम्मान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

 

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि इजराइल द्वारा गाजा की घेराबंदी और उसके उत्तरी हिस्से को खाली करने का आदेश नागरिकों का जबरन स्थानांतरण और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हो सकता है। शब्द “जबरन स्थानांतरण” नागरिक आबादी के जबरन स्थानांतरण का वर्णन करता है और यह अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा दंडनीय मानवता के खिलाफ अपराध है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के लिए बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे और स्पष्ट करेंगे कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने आज घोषणा की। इसके बाद बिडेन गाजा को मानवीय सहायता में तेजी लाने के बारे में बातचीत के लिए जॉर्डन के लिए उड़ान भरेंगे

 

Brajesh  Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button