ExclusivePolitics

लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, एक बार फिर संसद को दहलाने की साज़िश। सुरक्षा घेरा तोड़कर विजिटर गैलरी से कूदे 2 लोग

संसद के कार्यवाही के दौरान, विजिटर गैलरी से दो युवक अचानक कूदकर सुरक्षा को उल्लंघन किया। वे बेंच पर चढ़कर दौड़ने लगे, जिससे हड़कंप मच गया।

कुछ ही दिन पहले, संसद भवन में हुए सुरक्षा उल्लंघन की घटना ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर गहरे सवालों को उठाया है। बुधवार को, जब देश ने 22 साल पहले हुए संसद हमले की याद को ताजा किया जा था, तब संसद भवन में एक चौंकाने वाला वाकया सामने आया। दो युवकों ने सुरक्षा को तोड़कर लोकसभा में घुसे और हड़कंप मचा दिया। यह घटना संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक को दिखाती है।

 

बुधवार को संसद के कार्यवाही के दौरान, विजिटर गैलरी से दो युवक अचानक कूदकर सुरक्षा को उल्लंघन किया। वे बेंच पर चढ़कर दौड़ने लगे, जिससे हड़कंप मच गया। अन्धाधुंध सुरक्षाकर्मी दौड़े और उन्होंने युवकों को पकड़ लिया। इस दौरान युवकों ने स्प्रे भी किया था और नारेबाजी की। इस हादसे के बाद संसद की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

 

ये खबर भी पढ़ें :  राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे भजन लाल शर्मा 

 

यह घटना वह दिन याद दिलाती है, जब 2001 में भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले में देश को गहरी चोट पहुंची थी। सुरक्षा बलों ने तब पांचों आतंकवादियों को मार गिराया था। लेकिन इस बार की घटना ने सुरक्षा की कमियों को चुनौतीपूर्ण चहरा दिखाया है।

यहां बताया जा रहा है कि संसद में प्रवेश द्वार पर तीन स्तरीय सुरक्षा जांच की व्यवस्था है, लेकिन फिर भी यह चौंकाने वाली घटना कैसे हो सकी, यह सवाल उठता है। संसद भवन के प्रवेश द्वार पर भी मेटल डिटेक्टर से जांच की जाती है, और आगंतुकों को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है।

 

इस घटना ने दिखाया कि हालात जितने भी सख्त क्यों न हों, सुरक्षा को लेकर उठाई गई हर संभावना को ध्यान में रखना जरूरी है। इस तरह की घटनाएं देश की सुरक्षा पर सवाल खड़े करती हैं और सुरक्षा एजेंसियों को और मजबूती से काम करने की जरूरत है।

 

इस दौरान खास बात यह भी है कि कुछ दिनों पहले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने संसद भवन पर हमला करने की धमकी दी थी। गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक वीडियो जारी कर अपने खिलाफ एक असफल हत्या की साजिश के जवाब में 13 दिसंबर को नए संसद भवन पर हमला करने की धमकी दी थी यह घटना सुरक्षा को और भी सख्त बनाने की आवश्यकता को और अधिक महसूस कराती है।

 

संसद भवन में हुई इस चौंकाने वाली घटना ने देश की सुरक्षा के मुद्दे पर नए सवाल उठाए हैं। यह घटना दिखाती है कि चाहे सुरक्षा कितनी भी मजबूत क्यों न हो, हर दिन उसे मजबूत करने की जरूरत है। राष्ट्रीय सुरक्षा में कोई कमी बर्दाश्त नहीं की जा सकती है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और इस तरह की घटनाओं को रोकने हेतु कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की जानी चाहिए।

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button