Exclusive

BIHAR Investor Summit 2023 में पैसों का बहार, 600 कम्पनियां करेंगी निवेश

BIHAR निवेशक शिखर सम्मेलन राज्य की छवि बदलने में मदद करेगा, अगले 2-3 वर्षों में लाखों नौकरियां पैदा करेगा

बुधवार को शुरू हुए दो दिवसीय बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 34,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्राप्त हुए और अब तक 40 समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। एक अधिकारी के मुताबिक समिट से 40,000 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान है.

एक अधिकारी ने कहा, “हमें पहले ही 34,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं और हम शिखर सम्मेलन के समापन तक 40,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंचने को लेकर आशावादी हैं।”

 

 

शिखर सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर, मोंटे कार्लो, हाई स्पिरिट कमर्शियल वेंचर्स और कोमल ग्रुप सहित कंपनियों ने राज्य में अपने निवेश के इरादे की घोषणा की। कार्यक्रम के पहले दिन आठ कंपनियों के साथ लगभग 554.4 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। प्रस्तावित निवेश में सावी लेदर्स द्वारा 274 करोड़ रुपये, कोमल टेक्सफैब द्वारा 100.5 करोड़ रुपये, मां प्रभावती टेक्सटाइल मिल्स द्वारा 94 करोड़ रुपये, कॉसमस लाइफस्टाइल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 52 करोड़ रुपये और भारती एक्ज़िम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 15 करोड़ रुपये शामिल हैं।

 

ये खबर भी पढ़ें :  Kerala का Sabrimala Mandir एक बार फिर चर्चा का विषय बना,

नाहर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के कमल ओसवाल ने कहा, “हमारा समूह जल्द ही पटना में एक लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण करेगा। बिहार में अब मोंटे कार्लो ब्रांड के सामानों का उत्पादन शुरू होगा. हमारी कंपनी पंजाब और राजस्थान में उद्योग संचालित करती है, जिसमें लगभग 25,000 लोग कार्यरत हैं, जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत बिहार से हैं। सावी लेदर्स के निदेशक विजय झा ने 2009 में चमड़े के परिधान कारखाने की स्थापना की अपनी यात्रा साझा की, जो अब 12 देशों में माल निर्यात करती है। बिहार में भूमि आवंटन में देरी के बावजूद, झा ने अगले साल 17 सितंबर तक मधुबनी के पंडौल में एक कारखाना खोलने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

 

राज्य उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने बताया कि समिट में अमेरिका, ताइवान, जापान और जर्मनी समेत 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इसका उद्देश्य राज्य को एक आकर्षक वैश्विक निवेश गंतव्य के रूप में पेश करना है। दो दिवसीय कार्यक्रम में अदानी समूह, गोदरेज समूह और ब्रिटानिया जैसे प्रमुख भारतीय व्यापारिक घरानों सहित कुल 600 प्रतिनिधि भाग लेने वाले हैं।

 

सिलिकॉन वैली स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी टाइगर एनालिटिक्स ने बिहार में अपने कार्यालय के उद्घाटन की घोषणा की है, जो राज्य में अमेरिका स्थित आईटी कंपनी की पहली प्रविष्टि है। टाइगर एनालिटिक्स के संस्थापक और सीईओ महेश कुमार ने उल्लेख किया कि उनकी कंपनी के कई देशों में कार्यालय हैं, लेकिन बिहार में कार्यालय स्थापित करना सबसे आसान काम था। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि राज्य में संभावित निवेश के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है। अगले कुछ वर्षों में खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, चमड़ा और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

 

पौंड्रिक ने कहा की : आज के अंत तक, हम अदानी समूह से लेकर अन्य प्रमुख निवेशकों तक विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 35,000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद कर रहे हैं और मुझे लगता है कि इससे राज्य में औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि तब लोग वास्तव में बहुत अधिक तेज गति से निवेश करना शुरू कर देंगे।

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button