Global

इजरायली दूतावास के पास धमाका, इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने जारी की इजरायली नागरिको के लिए एडवाइजरी

इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को सावधान करते हुए उन्हें भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने की सलाह दी है।

हाल ही में मंगलवार को नई दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में इजरायली दूतावास के पास धमाका हुआ। इसके बाद, इजरायली सरकार ने अपने नागरिकों को भारत में सुरक्षित रहने की सलाह दी है। इस घटना ने सुरक्षा की चिंता को फिर से उजागर किया है।

 

इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को सावधान करते हुए उन्हें भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने की सलाह दी है। वे ऐसे स्थानों को अपने यहूदी और इजरायली पहचान को लेकर भी चोकस देखने को कहा गया। इसके अलावा, उन्हें रेस्तरां, होटल, पब और सार्वजनिक स्थानों में भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

एडवाइजरी करते जारी करते हुए  इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने यह भी कहा है कि इजरायली नागरिक खुले तौर पर इजरायली सिम्बल को इस्तेमाल करने से परहेज़ करे साथ ही जो भी असुरक्षित जगह है वहाँ पर न जाएँ और यदि जाए भी तो आयोजित कार्यक्रमों में भाग न ले। उनसे यह भी कहा गया है कि सोशल मीडिया पर वह अपनी ट्रैवल जर्नी और सटीक लोकेशन और रियल टाइम इन्फॉर्मेशन शेयर न करें क्योंकि यह उनकी सुरक्षा से संबंधित मामला है।

 

महीने की शुरुआत में ही इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) ने इज़राइली नागरिकों को विदेश यात्राओं पर विचार करने ओर बाहर न जाने की एडवाइज़री जारी की थी। एनएससी द्वारा कहा गया था कि इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच दुनिया भर में यहूदी विरोधी भावना बढ़ रही है। ऐसे में इजरायली नागरिकों को अपने यहूदी और इजरायली पहचान को लेकर सतर्क रहना चाहिए

 

इस घटना के पहले भी नई दिल्ली में इजरायली दूतावास को निशाना बनाया गया था। साल 2021 में एक विस्फोट में कारें क्षतिग्रस्त हो गई थीं, हालांकि, किसी को चोट नहीं पहुंची थी। इससे पहले भी 2012 में एक हमले में इजरायल के सुरक्षाकर्मी की पत्नी घायल हो गई थी।

ये खबर भी पढ़ें :  आतंकवादियों के खिलाफ भारतीय सेना का अभियान, पुंछ और राजौरी में की गयी मोबाइल एवं इंटरनेट सेवाएं बंद

विस्फोट के मामले में पुलिस ने कोई अवशेष नहीं मिले हैं, लेकिन इसकी जांच जारी है। केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान में तैनात एक गार्ड द्वारा एजेंसी को बताया कि उसने तेज आवाज सुनी और ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में एक पेड़ से धुआं निकलता देखा।दूतावास के पास स्थित केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बाहर ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में हुए विस्फोट हुआ था इजरायली दूतावास के डिप्टी चीफ ओहद नकाश कयनार ने सुरक्षा की गारंटी दी है और मौके से मिली जानकारी को जांचने के लिए फॉरेंसिक लैब को भेजा गया है। इस घटना के बाद, इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है, विशेषकर सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा और लोकेशन की जानकारी ना दें।

 

सुरक्षा के मामले में अफवाहों का पैंतारा बहुत बड़ा होता है, लेकिन हमें सतर्क रहना हमारी सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। इससे पहले के हमलों का अनुभव देखते हुए हमें अपने सुरक्षा को लेकर जागरूक रहना चाहिए।इस समय में, हमें अपने सुरक्षा पर ध्यान देने की आवश्यकता है और सरकारी संस्थानों के निर्देशों का पालन करना चाहिए। साथ ही, हमें अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा को भी महत्त्व देना चाहिए।

 

सुरक्षा के मामले में सभी को सहयोग करना चाहिए और सतर्कता बनाए रखनी चाहिए। यह हम सबकी जिम्मेदारी है और हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए। सुरक्षा और सतर्कता ही हमारी सुरक्षित जिंदगी की गारंटी है।यह संकेत देता है कि सुरक्षा हमारी सबसे अहम जरूरत है और हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इस घटना से सभी को सीख मिलनी चाहिए कि सुरक्षा को लेकर हमें अपनी जिम्मेदारी और सतर्कता बनाए रखनी चाहिए।

 

 

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button