Chaupal KhabarGlobal

दिल्ली में रायसीना डायलॉग का उद्घाटन फिनलैंड की विदेश मंत्री एलिना वाल्टोनन भी करेगी शिरकत….

भारतीय विदेश मंत्रालय और इंडियन ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले रायसीना डायलॉग का आज से शुभारंभ

भारतीय विदेश मंत्रालय और इंडियन ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले रायसीना डायलॉग का आज से शुभारंभ हो रहा है। इस उत्सव के माध्यम से विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता का मंच प्रदान किया जाएगा।

इस साल के रायसीना डायलॉग का उद्घाटन दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा रहा है, वह इस कार्यक्रम के 9वें संस्करण को संबोधित करेंगे। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस भी इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। रायसीना डायलॉग के तीन दिनों के संवाद में, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, और पत्रकारों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही, यहां अन्य देशों के बड़े नामों की भी उपस्थिति होगी।

9वें संस्करण मेंग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस भी इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

इस वर्ष के रायसीना डायलॉग में फिनलैंड की विदेश मंत्री एलिना वाल्टोनन भी अपनी शिरकत के लिए भारत की यात्रा पर जा रही हैं। उनकी यात्रा के दौरान, वे नई दिल्ली में आएंगी और रायसीना डायलॉग 2024 में भाग लेंगी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, विदेश मंत्री वाल्टोनन अपने संदेश को साझा करने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ मिलेंगी। जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्री सुजयशंकर के साथ एक वर्किंग लंच का आयोजन भी किया जाएगा। इस वर्ष के रायसीना डायलॉग में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। फिनलैंड के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इसे साझा करते हुए कहा है कि इस अवसर पर विभिन्न राष्ट्रों के बीच संबंधों, भविष्य के सहयोग के अवसरों, और वर्तमान समय में विशेष ध्यान देने वाले अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार किया जाएगा।

इस समायोजन में विदेश मंत्री वाल्टोनन भी उच्च स्तरीय पैनल चर्चा के दौरान आर्कटिक सहयोग और सुरक्षा नीति पर अपने दृष्टिकोण को साझा करेंगी। इस उत्सव के माध्यम से, विभिन्न राष्ट्रों के बीच संबंधों में सामर्थ्य और सहयोग के माध्यम से संवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां विशेषज्ञों और नेताओं की भी उपस्थिति से विभिन्न मुद्दों पर गहराई से चर्चा की जाएगी और विभिन्न देशों के बीच साझा समझौतों और सहयोग के अवसर तलाशे जाएंगे। इस बार की रायसीना डायलॉग में फिनलैंड की विदेश मंत्री एलिना वाल्टोनन की उपस्थिति भारत-फिनलैंड संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा शेयर किए जाने वाले दृष्टिकोण और सुझाव इस अवसर को और भी महत्वपूर्ण बना देंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button