Politics

हरियाणा में लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक उथल-पुथल, भाजपा-जजपा गठबंधन टूटा, नई सरकार का गठन संभव।

दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग के मामले में खींचतान बढ़ गई है। जजपा ने दो सीटों की मांग की थी, लेकिन भाजपा ने इसे स्वीकारने से इनकार कर दिया, जिससे गठबंधन की तोड़-फोड़ की संभावना बढ़ गई।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता और हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद सियासी गतिविधियों में तेज़ी आई है। दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग के मामले में खींचतान बढ़ गई है। जजपा ने दो सीटों की मांग की थी, लेकिन भाजपा ने इसे स्वीकारने से इनकार कर दिया, जिससे गठबंधन की तोड़-फोड़ की संभावना बढ़ गई।

Haryana CM News Live Updates: BJP's Nayab Singh Saini to replace Manohar  Lal Khattar as Haryana CM | Mint

लोकसभा चुनाव से पहले, हरियाणा में भाजपा-जजपा के गठबंधन का विघटन हो गया है, जिससे नई सरकार का गठन संभव हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, आज विधायक दल की बैठक में इसका ऐलान होगा, जिसके बाद समूह मंत्रिमंडल का इस्तीफा होगा। बैठक के लिए पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं। विधायक दल की बैठक सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हो रही है, जिसमें नया नेता भी चुना जाएगा। बैठक में यह भी तय होगा कि क्या पार्टी चुनाव में मनोहर लाल के नेतृत्व में ही उतरेगी या कोई नया चेहरा सामने आएगा। मंत्रिमंडल के कुछ चेहरे बदले जा सकते हैं और नई कैबिनेट में निर्दलीयों को अधिक महत्व दिया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें :  केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन, देशभर में लागू हुआ CAA

 

हरियाणा के निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा ने कहा कि गठबंधन (भाजपा-जजपा) लगभग टूट चुका है और लोकसभा चुनाव में भाजपा सभी 10 सीटों पर जीतेगी। उन्होंने कहा कि जेजेपी के बिना भी हरियाणा सरकार बन सकती है। साथ ही, हरियाणा के निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने बताया कि उन्होंने पहले ही सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन दे दिया है और इसी संदर्भ में चर्चा भी हुई है। वहीं, नीलोखेड़ी से निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर ने सीएम मनोहर लाल से मुलाकात की और उन्होंने बताया कि उन्होंने पहले ही बीजेपी को समर्थन दे दिया है।

BJP seals Haryana deal with Dushyant Chautala; gives deputy CM's post to JJP  | India News - Times of India

 

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर सहमति न होने से गठबंधन टूटा है और जननायक जनता पार्टी ने दिल्ली में बैठक बुलाई है, जिसमें उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के आवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक भी शामिल होंगे। पिछले दिनों, सीएम ने अपने आवास पर एक अनौपचारिक कैबिनेट बैठक भी बुलाई थी, जिसमें गृह मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, और कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत कई मंत्री मौजूद थे। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा भी बैठक में उपस्थित थे। इस बैठक में लोकसभा चुनाव समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई, हालांकि जजपा के किसी मंत्री की उपस्थिति नहीं थी।

By Neelam Singh

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button