PoliticsTop Story

मनोज तिवारी दिल्ली के उम्मीदवारों में सबसे अमीर, कन्हैया के पास 10 लाख की संपत्ति, जानिए कितनी है बांसुरी स्वराज की संपत्ति

दिल्ली प्रत्याशियों की संपत्ति और हलफनामों का खुलासा,मनोज तिवारी दिल्ली के उम्मीदवारों में सबसे अमीर, कन्हैया के पास 10 लाख की संपत्ति, जानिए कितनी है बांसुरी स्वराज की संपत्ति

बीजेपी के  मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली उम्मीदवार है  मनोज तिवारी ने 2022-2023 के आयकर रिटर्न के अनुसार 28.05 करोड़ रुपये की संपत्ति और 4.25 लाख रुपये की आय बताई है। उनके पास सांसदी के अलावा गाने और एक्टिंग के रूप में अन्य आय स्रोत भी हैं।  रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिण दिल्ली बीजेपी के इस उम्मीदवार की कुल संपत्ति 21.08 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी चुनावी हलफनामे में बताई गई कुल आय 14.93 लाख रुपये है।

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार महाबल मिश्रा पश्चिमी दिल्ली उम्मीदवार है, महाबल मिश्रा की संपत्ति 19.93 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी चल संपत्ति 69 लाख रुपये है। बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज नई दिल्ली खड़ी हुई है इनकी कुल संपत्ति 19 करोड़ रुपये है, और उनकी आय 68.28 लाख रुपये है। वे पेशे से वकील भी हैं। राजकुमार आनंद यह नई दिल्ली से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी है इनकी कुल संपत्ति 17.87 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी चल संपत्ति 51 लाख रुपये है।

कन्हैया कुमार जो की कांग्रेस के उम्मीदवार है उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति 10.65 लाख रुपये है, और उनकी आय 2019 में जेएनयू से पीएचडी की डिग्री लेने के बाद 4.56 लाख रुपये है। इसी के साथ उदित राज भी कांग्रेस के उम्मीदवार है जो उत्तर पश्चिम दिल्ली चुनाव लड़ रहे हैं कांग्रेस के इस उम्मीदवार की कुल संपत्ति लगभग एक करोड़ रुपये है, और उनकी चल संपत्ति 5.54 करोड़ रुपये है।

कमलजीत सहरावत यह पश्चिमी दिल्ली चुनाव लड़ रही है बीजेपी के इस उम्मीदवार की चल संपत्ति 1.30 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 27.60 लाख रुपये है। इसी के साथ प्रवीण खंडेलवाल जो की बीजेपी के उम्मीदवार है चांदनी चौक प्रत्याशी है इनकी कुल संपत्ति 6.62 करोड़ रुपये है, और उनकी आय 4.56 लाख रुपये है।

ये खबर भी पढ़ें: कन्हैया कुमार ने पर्चा भरने के बाद रोड शो में भरी हुंकार, संविधान के प्रस्तावना की प्रति…आप-कांग्रेस नेताओं का साथ

आख़िरी में आते है राजन सिंह यह दक्षिण दिल्ली से प्रत्याशी हैं, पहले थर्ड जेंडर उम्मीदवार राजन सिंह की कुल संपत्ति 15.10 लाख रुपये है, जिसमें 200 ग्राम का सोना और लगभग 10 हजार रुपये नकदी हैं। यह था दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख उम्मीदवारों की संपत्ति और आय का विश्लेषण। इन आंकड़ों से साफ है कि चुनावी मैदान में धन और संपत्ति की मान्यता बहुत महत्वपूर्ण है, जो उम्मीदवारों की अग्रणीता पर प्रभाव डाल सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button