PoliticsTop Story

UP में लहराया साइकिल का परचम, मोदी के ये 6 मंत्री अपने ही गढ़ में धराशायी, बिहार में नीतीश का जलवा बरकरार

भारतीय लोकतंत्र के महापर्व, लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन हो गया है। यह चुनाव एक बार फिर से राजनीतिक उठान-पटाखा की भरमार लेकर आया है। चुनाव आयोग के जारी आंकड़ों के अनुसार, इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है।

भारतीय लोकतंत्र के महापर्व, लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन हो गया है। यह चुनाव एक बार फिर से राजनीतिक उठा- पठक की भरमार लेकर आया है। चुनाव आयोग के जारी आंकड़ों के अनुसार, इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। Up के अमेठी में भाजपा की प्रत्याशी स्मृति ईरानी 50758 वोटों से पीछे चल रही हैं, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल 169827 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं। यहां चुनावी जंग महसूस हो रही है क्योंकि दो बड़े नेताओं के बीच बड़ी संघर्षशील जंग चल रही है। वही लखीमपुर खीरी में भाजपा के अजय कुमार -3175 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा 271638 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं। यहां भी चुनाव की सख्ती महसूस हो रही है, जहां राजनीतिक दलों के प्रतिस्पर्धी आम जनता के बीच मोहरा लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

मैनपुरी में भाजपा के जयवीर सिंह -92700 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी की डिम्पल यादव प्रत्याशी 292330 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं। यहां चुनावी रंगबिरंगी छवियों के साथ एक सख्त संघर्ष दिख रहा है, जिसमें राजनीतिक उत्तेजना का स्तर ऊंचा है। बिहार की आरा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आर के सिंह 18213 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद 71784 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: लोकसभा इलेक्शन 2024 NDA के स्मृति ईरानी गिरिराज सिंह और चल रहे हैं पीछे देखे लिस्ट ..

बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नित्यानंद राय 2011 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी आलोक कुमार मेहता 123926 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं। बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गिरिराज सिंह 38 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी अबोध कुमार रॉय 197185 वोटों से अपनी बढ़त बना रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: सपा को लगा पूर्वांचल में झटका,अमित शाह से मुलाकात के बाद बोले नारद राय, कहा BJP के लिए पूरी ताकत से करेंगे प्रयास

इसके अलावा, चुनाव आयोग द्वारा जारी रुझानों के अनुसार, बिहार में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 40 लोकसभा सीटों में से अधिकांश पर आगे चल रहा है। उत्तर प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की पार्टियां सपा और कांग्रेस के बाद सबसे आगे चल रही हैं। इस रूझान से साफ है कि चुनावी मैदान में हर कोने से तेज़ और रोमांचक रंगबिरंगी तस्वीरें दिख रही हैं। यह चुनाव न केवल राजनीतिक दलों के लिए बल्कि भारतीय लोकतंत्र के लिए भी एक महत्वपूर्ण परीक्षण है। जनता के अधिकारों और मतदान की शक्ति को मजबूत करने के लिए, इसे जिम्मेदारीपूर्वक और समझदारी से संभाला जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button