PoliticsTop Story

लोकसभा चुनाव में महाअघाड़ी का प्रभावशाली प्रदर्शन, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी.

लोकसभा चुनाव 2024 में महाअघाड़ी दल का प्रदर्शन अत्यंत प्रभावशाली रहा। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 13 सीटें, शिवसेना (उद्धव गुट) ने 9 सीटें, और एनसीपी (एसपी) ने 7 सीटें जीतने में सफलता प्राप्त की। इसी साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं, जिसको लेकर महाअघाड़ी दल के प्रमुख नेता सक्रिय हो गए हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में महाअघाड़ी दल का प्रदर्शन अत्यंत प्रभावशाली रहा। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 13 सीटें, शिवसेना (उद्धव गुट) ने 9 सीटें, और एनसीपी (एसपी) ने 7 सीटें जीतने में सफलता प्राप्त की। इसी साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं, जिसको लेकर महाअघाड़ी दल के प्रमुख नेता सक्रिय हो गए हैं। आगामी चुनावों की रणनीति और लोकसभा चुनाव में मिली सफलता पर चर्चा करने के लिए महाअघाड़ी दल के प्रमुख नेताओं की आज (15 जून) बैठक हुई।

इस महत्वपूर्ण बैठक में शिवसेना (उद्धव गुट) प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण जैसे बड़े नेता शामिल हुए। बैठक के दौरान, उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा, “यह (लोकसभा चुनाव) संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई थी। जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पहले यह मोदी सरकार थी और अब यह NDA सरकार बन गई है। अब देखना यह है कि यह सरकार कितने दिन चलती है।” उद्धव ठाकरे के इस बयान ने भाजपा और एनडीए के खिलाफ महाअघाड़ी दल के संघर्ष की प्रतिबद्धता को स्पष्ट किया। ठाकरे ने लोकसभा चुनावों में मिली सफलता को संविधान और लोकतंत्र की जीत बताया और आगामी विधानसभा चुनावों में भी इसी जोश के साथ लड़ने का संकल्प व्यक्त किया।

ये खबर भी पढ़ें: चेन्नई में पदयात्राओं पर कड़े होंगे नियम! मद्रास हाई कोर्ट ने अधिकारियों को दिए ये आदेश

वहीं, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा, “जहां भी प्रधानमंत्री का रोड शो और रैली हुई, वहां हमारी जीत हुई। इसलिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना अपना कर्तव्य समझता हूं।” शरद पवार के इस बयान ने राजनीतिक जगत में हलचल मचा दी। उन्होंने कहा कि महाअघाड़ी की जीत में प्रधानमंत्री की रैलियों का अप्रत्यक्ष रूप से योगदान रहा है। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने बैठक के दौरान महाराष्ट्र की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा, “हम सभी आज महाराष्ट्र की जनता का धन्यवाद करने और सभी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक साथ आए हैं। महाराष्ट्र की जनता ने एमवीए उम्मीदवारों को विजयी बनाया है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पहली बार आज महाराष्ट्र के भारत गठबंधन के नेता मिले हैं।” पृथ्वीराज चव्हाण ने यह भी कहा कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य जनता का धन्यवाद करना है और लोकतंत्र को बचाने के लिए महाअघाड़ी के प्रयासों को जारी रखना है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस तरह से लोगों ने लोकसभा चुनाव में महाअघाड़ी को समर्थन दिया, वैसा ही समर्थन उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में भी मिलेगा। चव्हाण ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि जिस तरह से लोगों ने लोकसभा चुनाव में हमें वोट दिया, वैसा ही प्यार हमें विधानसभा चुनाव में भी मिलेगा और अब महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन होगा।”

ये खबर भी पढ़ें: खरगे के बयान पर मचा सियासी हंगामा कहा कभी भी गिर सकती है NDA की सरकार,JDU नेता ने किया करारा पलटवार

इस बैठक में महाअघाड़ी दल के नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की और जनता के बीच अपने संदेश को प्रभावी ढंग से पहुंचाने का संकल्प लिया। उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने जो विश्वास महाअघाड़ी पर दिखाया है, उसे बनाए रखने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे। इस बैठक से स्पष्ट हो गया कि महाअघाड़ी दल आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है और उन्होंने लोकसभा चुनाव में मिली सफलता को विधानसभा चुनाव में भी दोहराने का संकल्प लिया है। अब देखना यह है कि आगामी चुनावों में महाअघाड़ी दल का प्रदर्शन कैसा रहता है और क्या वे महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन करने में सफल हो पाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button