ExclusiveTop Story

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा की गयी अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात, दोनों देशों के बीच बड़े समझौते की खबर

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत पहुंचे हैं। उन्होंने भारत पहुंचकर एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की। सुलिवन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (iCET) की मीटिंग में भाग लेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत पहुंचे हैं। उन्होंने भारत पहुंचकर एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की। सुलिवन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (iCET) की मीटिंग में भाग लेंगे। वह एनएसए डोभाल के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा, वह आपसी हित के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साझेदारी भी करेंगे। इसी के साथ दोनों देशों के अंतर-विभागीय प्रतिनिधिमंडल और iCET की पहली वार्षिक समीक्षा की भी अध्यक्षता की जायगी। कल, एनएसए सुलिवन भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) की तरफ से इंडस्ट्री के सीईओ के साथ आयोजित भारत-अमेरिका आईसीईटी गोलमेज सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। एनएसए सुलिवन ने आज पहले विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से भी मुलाकात की। उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। इससे पहले वे फरवरी में भारत आने वाले थे, पर उन्हें उस वक्त दौरा टालना पड़ा था। अब वे दो दिन तक अपनी भारत यात्रा पर हैं।

ये खबर भी पढ़ें: सुभासपा अपना चुनाव चिह्न छड़ी बदलना चाहती है, पार्टी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने नेताओं से राय मांगी.

एस जयशंकर ने मुलाकात के बाद एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर की। जयशंकर ने कहा, ‘आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए @जेकसुलिवन46 का स्वागत करते हुए खुशी हुई। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी। विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।’ इससे पहले, 6 जून को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कॉल पर सुलिवन की आगामी भारत यात्रा पर चर्चा की थी। यह कॉल तब किया गया था जब बाइडेन ने लोकसभा चुनाव की जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी थी।

जेक सुलिवन की यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है। उनके दौरे के दौरान होने वाली चर्चाओं से दोनों देशों के बीच तकनीकी और रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद है। आईसीईटी बैठक के माध्यम से, भारत और अमेरिका उन्नत तकनीकों और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित गोलमेज सम्मेलन में सुलिवन के संबोधन से भारतीय उद्योगपतियों को अमेरिका के साथ व्यापारिक और तकनीकी सहयोग के नए अवसरों की जानकारी मिलने की संभावना है। यह सम्मेलन भारत-अमेरिका आर्थिक संबंधों को और अधिक सुदृढ़ बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:बिहारवासियों से अनुरोध है…’, तेजस्वी ने अचानक की भावुक अपील; NDA नेता अब क्या प्रतिक्रिया देंगे?

जेक सुलिवन और अजीत डोभाल के बीच हुई बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, जिससे दोनों देशों के बीच सुरक्षा और रक्षा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही, दोनों देश क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने पर सहमत हुए हैं। इस दौरे के माध्यम से, अमेरिका और भारत अपने आपसी संबंधों को और मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। जेक सुलिवन की भारत यात्रा से यह स्पष्ट होता है कि दोनों देश वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साथ खड़े हैं और उनके बीच की साझेदारी समय के साथ और मजबूत होती जा रही है। अमेरिकी एनएसए का यह दौरा निश्चित रूप से दोनों देशों के रिश्तों को एक नई दिशा देने वाला है, जिससे दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे और वैश्विक स्तर पर उनकी साझेदारी को और मजबूती मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button