PoliticsTop Story

हरियाणा में दीपेंद्र हुड्डा बोले- अग्निपथ योजना किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं हमे पक्की भर्ती से कम में नहीं मानेगी कांग्रेस

हरियाणा की रोहतक सीट से नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अग्निपथ योजना की आलोचना करते हुए कहा कि यह योजना हरियाणा के युवाओं के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है।

हरियाणा की रोहतक सीट से नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अग्निपथ योजना की आलोचना करते हुए कहा कि यह योजना हरियाणा के युवाओं के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है। हुड्डा ने बताया कि पहले हरियाणा से हर साल लगभग साढ़े पांच हजार युवा देश की सेनाओं में स्थायी नौकरी पाते थे, लेकिन अग्निपथ योजना लागू होने के बाद अब तक सिर्फ 900 युवाओं ने ही स्वयं को अग्निवीर बनने के लिए आगे किया है। दीपेंद्र हुड्डा ने स्पष्ट किया कि आइएनडीआइए गठबंधन किसी भी सूरत में देश में लागू अग्निपथ योजना को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस इस योजना को लोकसभा में वापस लेने की निर्णायक लड़ाई लड़ेगी। हुड्डा के अनुसार, अग्निपथ योजना के जरिए सरकार वन रैंक-वन पेंशन की नीति को समाप्त कर नो रैंक-नो पेंशन की नीति पर आ गई है, जो न केवल सैनिकों के लिए हानिकारक है बल्कि देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा है। इस योजना को लागू कर सरकार हर साल 1054 करोड़ रुपये की बचत करना चाहती है, जबकि देश की सेनाओं, सुरक्षा और युवाओं के हितों को नजरअंदाज कर रही है।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस देश की सेनाओं में पक्की भर्ती से कम पर नहीं मानेगी। उन्होंने नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना न तो देश की सुरक्षा के हित में है और न ही युवाओं के लिए लाभकारी है। हुड्डा ने बताया कि यह योजना भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र में भी शामिल नहीं थी, तो फिर सवाल उठता है कि भाजपा सरकार इस घातक योजना को क्यों और किसके कहने पर लेकर आई।

ये खबर भी पढ़ें : NEET परीक्षा के परिणाम को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ AAP का प्रदर्शन, जंतर-मंतर पर जुटेंगे विधायक-सांसद कल..

उन्होंने कहा कि पहले देश, विशेष रूप से हरियाणा के युवाओं में सेनाओं में भर्ती होने का जज्बा और जोश जबरदस्त हुआ करता था, लेकिन अग्निपथ योजना के लागू होने के बाद स्टेडियम खाली हो गए हैं। हरियाणा में हर साल साढ़े पांच हजार युवा देश की सेनाओं में स्थायी नौकरी के लिए चुने जाते थे, मगर अब अग्निपथ योजना लागू होने के बाद अब तक सिर्फ 900 युवाओं ने ही स्वयं को अग्निवीर बनने के लिए आगे किया है। इनमें भी चार साल की सेवा अवधि पूरी होने के बाद 25 प्रतिशत यानी सिर्फ 225 युवा ही पक्के होने के लिए पात्रता में आएंगे। इसके परिणामस्वरूप, युवा अब विदेश में पलायन करने की सोच रहे हैं, जो बहुत ही खतरनाक स्थिति है।

ये खबर भी पढ़ें : सिस्टम के साथ छेड़छाड़ करने वाला यदि डॉक्टर बन गया तो…’, NEET परीक्षा मामले में SC ने जाहिर की चिंता; NTA से मांगा जवाब.

हुड्डा ने सरकार पर सेना के सम्मान की अनदेखी का भी आरोप लगाया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुखों को तीसरी पंक्ति में उद्योगपतियों के पीछे बिठाने का प्रसंग उठाते हुए कहा कि कांग्रेस देश को जय जवान, जय किसान और जय संविधान का देश बनाए रखेगी, और इसे जय धनवान का देश नहीं बनने देगी। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार विपक्ष के नाते कांग्रेस अग्निपथ योजना को खत्म कराने के लिए आइएनडीआइए के सभी दलों को साथ लेगी। इस प्रकार, दीपेंद्र हुड्डा ने अग्निपथ योजना की तीव्र आलोचना करते हुए इसे युवाओं और देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया और कहा कि कांग्रेस इसे समाप्त कराने के लिए संघर्ष करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button