GlobalTop Story

रूस के दागेस्तान में आतंकवादी हमला: चर्च और पुलिस चौकी पर अंधाधुंध फायरिंग, पादरी सहित 15 लोगों की मौत

रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र में रविवार को सशस्त्र आतंकवादियों ने कई भयावह हमले किए, जिसमें 15 से अधिक पुलिस अधिकारियों और एक पादरी समेत कई नागरिकों की जान चली गई। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने मखचकाला में चार और डर्बेंट में दो बंदूकधारियों को मार गिराया।

रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र में रविवार को सशस्त्र आतंकवादियों ने कई भयावह हमले किए, जिसमें 15 से अधिक पुलिस अधिकारियों और एक पादरी समेत कई नागरिकों की जान चली गई। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने मखचकाला में चार और डर्बेंट में दो बंदूकधारियों को मार गिराया। दागेस्तान के गवर्नर सर्गेई मेलीकोव ने सोमवार तड़के एक वीडियो बयान में बताया कि आतंकवादियों ने दो शहरों में दो गिरजाघरों, एक यहूदी उपासनागृह और एक पुलिस चौकी पर गोलीबारी की। रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी समिति ने इन हमलों को आतंकवादी कृत्य करार दिया है। यह हमले मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हुए, जहां सशस्त्र चरमपंथ का इतिहास रहा है। इस घटना के बाद, दागेस्तान में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शोक दिवस घोषित किया गया है।

दागेस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री ने बताया कि सशस्त्र आतंकवादियों के एक समूह ने कैस्पियन सागर के समीप स्थित डर्बेंट शहर में एक यहूदी उपासनागृह और एक गिरजाघर पर हमला किया। सरकारी मीडिया के अनुसार, इन दोनों जगहों पर आग भी लग गई। मखचकला में भी एक गिरजाघर और एक यातायात पुलिस चौकी पर हमले की खबरें मिली हैं। न्यूज एजेंसी एपी ने दागेस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि डर्बेंट के चर्च में पादरी ‘फादर निकोले’ की गला रेतकर हत्या कर दी गई, जबकि एक सुरक्षा गार्ड को गोली मार दी गई। मारे गए कानून प्रवर्तन अधिकारियों में ‘दागेस्तान लाइट्स’ पुलिस विभाग का प्रमुख भी शामिल था।

ये खबर भी पढ़ें : यूपी में एक बार फिर दो आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर, वैभव कृष्ण को दिया गया आजमगढ़ के नए पुलिस प्रमुख का पद

प्राधिकारियों ने क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियान की घोषणा की है। आतंकवाद रोधी समिति ने बताया कि पांच बंदूकधारियों का ‘खात्मा’ कर दिया गया है, हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमलों में कितने आतंकवादी शामिल थे। अभी तक किसी ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने कानून प्रवर्तन सूत्रों के हवाले से बताया कि दागेस्तान के एक अधिकारी को हमलों में उसके बेटों की संलिप्तता के संदेह में हिरासत में लिया गया है। गवर्नर मेलीकोव ने बिना कोई ठोस सबूत दिए दावा किया कि इन हमलों की साजिश संभवतः विदेश में रची गई।

ये खबर भी पढ़ें :ED द्वारा HC में दी दलीलें कहा कोर्ट का फैसला गलत, केजरीवाल को जमानत देना अनुचित; हमारी बात अनसुनी, नहीं देखे गये दस्तावेज

इस घटना की गंभीरता को देखते हुए प्राधिकारियों ने आपराधिक जांच शुरू कर दी है और क्षेत्र में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए हैं। इस त्रासदी के बाद दागेस्तान में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है और पूरे क्षेत्र में आतंकवाद रोधी प्रयासों को बढ़ावा दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button