Court RoomTop Story

CBI द्वारा केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, वकील ने गिरफ्तारी पर सवाल उठाए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में बुधवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत की अदालत में सीबीआई ने उनकी कस्टडी की मांग की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में बुधवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत की अदालत में सीबीआई ने उनकी कस्टडी की मांग की। इससे पहले सीबीआई ने मंगलवार को तिहाड़ जेल में केजरीवाल से पूछताछ की थी। सीएम केजरीवाल को ईडी मामले में ट्रायल कोर्ट से जमानत मिल गई थी, लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने उस पर रोक लगा दी। सीबीआई की ओर से कहा गया कि उन्होंने चुनाव के दौरान या उससे पहले पूछताछ नहीं की थी, बल्कि अदालत की अनुमति के बाद ही पूछताछ की। सीबीआई ने कहा कि उन्हें किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है, सिर्फ अदालत की अनुमति ही पर्याप्त है। दूसरी ओर, केजरीवाल के वकील विवेक जैन ने अदालत से अनुरोध किया कि सीबीआई द्वारा दायर आवेदन और पारित आदेश की प्रतियां उन्हें प्रदान की जाएं, ताकि वे उचित जवाब दे सकें। अदालत में केजरीवाल की ओर से अधिवक्ता चौधरी ने कहा कि जांच एजेंसी ने पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया है। चौधरी ने अनुरोध किया कि सुनवाई कल तक टाल दी जाए और दस्तावेज़ केजरीवाल की कानूनी टीम के साथ साझा किए जाएं। उन्होंने कहा कि उन्हें आवेदन की सामग्री पढ़नी है, ताकि वे उसका जवाब दे सकें।

सीबीआई ने तर्क दिया कि जांच चल रही है और उन्हें जांच के लिए अनुमति की जरूरत नहीं है। अदालत को यह बताना पर्याप्त है कि हिरासत की आवश्यकता है। सीबीआई ने कहा कि वे दस्तावेज़ के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसा कि के. कविता मामले में हुआ था, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था। सीबीआई ने कहा कि उन्हें किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है, सिर्फ अदालत की अनुमति ही पर्याप्त है।चौधरी ने अदालत से कहा कि उन्हें सामग्री तक पहुंच मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मामला सात साल तक की सजा का है और उन्हें गिरफ्तारी की अनुमति मांगने वाले आवेदन की सामग्री पढ़नी चाहिए। चौधरी ने कहा कि जांच अगस्त 2022 से लंबित है और उन्हें गवाह के रूप में बुलाया गया था। उन्होंने नौ घंटे तक सहयोग किया, लेकिन उसके बाद कोई नोटिस नहीं आया। अब, वे एक गवाह से एक आरोपित में कैसे बदल गए?

ये खबर भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल की जमानत पर फैसला जल्द ही, दिल्ली उच्च न्यायालय सुनाएगा निर्णय.

उधर, सुप्रीम कोर्ट में आज बुधवार को केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुनवाई होनी है। संभावना है कि हाई कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध भी केजरीवाल की ओर से अर्जी दाखिल की जा सकती है। मंगलवार को सीबीआई ने तिहाड़ जेल में तीन घंटे तक केजरीवाल से गहन पूछताछ की। उनसे गोवा चुनाव में उपयोग की गई रकम समेत करीब 50 से अधिक सवाल पूछे गए। सीबीआई के अनुसार, केजरीवाल कई सवालों के जवाब स्पष्ट तौर पर नहीं दे पाए। बता दें कि केजरीवाल को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है और वह फिलहाल जेल में बंद हैं। ऐसे में संभावना है कि सीबीआई बुधवार को प्रोडक्शन वारंट पर केजरीवाल को लेकर कोर्ट में पेश कर अपने केस में गिरफ्तार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button