ExclusiveTop Story

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर, एक ही परिवार के पांच सदस्यों की सामूहिक आत्महत्या, बुराड़ी कांड की यादें ताजा.

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के रौड़ी गांव से सोमवार को एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई, जहां एक ही परिवार के पांच सदस्यों ने कथित तौर पर सामूहिक रूप से आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घर से लटके हुए पांच शव बरामद किए, जिनमें एक दंपती और उनके तीन बच्चे शामिल थे।

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के रौड़ी गांव से सोमवार को एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई, जहां एक ही परिवार के पांच सदस्यों ने कथित तौर पर सामूहिक रूप से आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घर से लटके हुए पांच शव बरामद किए, जिनमें एक दंपती और उनके तीन बच्चे शामिल थे। इस संदर्भ में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। घटना की गंभीरता को देखते हुए एसडीओपी जोबट के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर मध्य प्रदेश पुलिस ने एक पोस्ट में बताया, “अलीराजपुर जिले के रौड़ी गांव में एक ही परिवार के पांच सदस्यों ने कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच के लिए एसडीओपी जोबट के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया गया है।”

अलीराजपुर के पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने घटनास्थल का मुआयना करते हुए कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीपीओ अलीराजपुर के नेतृत्व में एक जांच टीम का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि एफएसएल टीम को भी बुलाया गया है और मामले की उचित जांच की जाएगी ताकि घटना के कारणों का पता लगाया जा सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा, “शव लटके हुए पाए गए थे और साइंटिफिक जांच इस मामले में महत्वपूर्ण होगी। हम सभी एंगल से इस केस की जांच करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : अखिलेश ने कहा, ‘यूपी में 80 सीटें भी जीत लूं, तो भी EVM पर भरोसा नहीं करूंगा’; केंद्र सरकार पर साधा निशाना

पुलिस के अनुसार, अलीराजपुर जिले के सोंडवा तहसील के रौड़ी गांव में सोमवार को एक दंपती और उनके तीन बच्चों के शव संदिग्ध परिस्थितियों में घर में लटके मिले। पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह सामूहिक आत्महत्या का मामला लग रहा है। पुलिस को इस मामले की सूचना सोमवार सुबह सात बजे मिली थी। मृतकों की पहचान राकेश डोडवा जिसकी उम्र 27 वर्ष है , उसकी पत्नी ललिता डोडवा जिनकी उम्र 25 वर्ष है , और उनके बच्चे लक्ष्मी, प्रकाश एवं अक्षय जो की केवल 9, 6 और 5 वर्ष की उम्र के ही है ।

ये खबर भी पढ़ें : राहुल गांधी के भगवान शिव और हिंदू धर्म पर बयान से संसद में हंगामा, पीएम मोदी भी हुए खड़े

इस घटना के बाद 6 साल पहले दिल्ली के बुराड़ी में हुए सामूहिक आत्महत्या वाले केस की यादें फिर से ताजा कर दी हैं। बुराड़ी की घटना में 1 जुलाई 2018 को एक ही परिवार के 11 सदस्यों ने सामूहिक आत्महत्या की खबर सामने आयी थी।

इस घटना के बाद 6 साल पहले दिल्ली के बुराड़ी में हुए सामूहिक आत्महत्या वाले केस की यादें फिर से ताजा कर दी हैं। बुराड़ी की घटना में 1 जुलाई 2018 को एक ही परिवार के 11 सदस्यों ने सामूहिक आत्महत्या की खबर सामने आयी थी। और उस घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया था। बुराड़ी के परिवार के जो मुखिया ललित भाटिया ने तंत्र-मंत्र के चक्कर में पड़कर अपने पूरे परिवार को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर दिया था। अलीराजपुर की इस घटना की तुलना बुराड़ी कांड से की जा रही है, जहां भी एक ही परिवार के सभी सदस्यों ने सामूहिक रूप से अपनी जान ले ली थी।  पुलिस इस मामले की जांच हर एंगल से कर रही है ताकि यह समझा जा सके कि इस सामूहिक आत्महत्या के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। पुलिस यह भी देख रही है कि कहीं इस घटना में तंत्र-मंत्र या अन्य किसी प्रकार की मानसिक परेशानी तो कारण नहीं है।

इस प्रकार की घटनाएं समाज के लिए एक बड़ा सवाल खड़ा करती हैं। क्या कारण हो सकता है कि पूरा परिवार इस तरह की भयावह आत्महत्या का रास्ता चुनता है? इन घटनाओं से समाज में मानसिक स्वास्थ्य और तंत्र-मंत्र जैसी धारणाओं पर भी सवाल उठते हैं। पुलिस और प्रशासन को ऐसे मामलों में संवेदनशीलता और गहनता से जांच करनी चाहिए ताकि सही कारणों का पता लगाकर भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके। इस बीच, अलीराजपुर जिले के रौड़ी गांव के लोग इस घटना से स्तब्ध हैं और पुलिस की जांच के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। पुलिस ने जनता से भी अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास न करें और जांच पूरी होने तक धैर्य बनाए रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button