PoliticsTop Story

लोकसभा में बोलीं निर्मला सीतारमण: ‘मेरा भी माइक बंद कर दिया गया’, विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा- ‘अब तो आपको संतुष्टि मिल गई होगी’

सोमवार, 22 जुलाई से मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र शुरू हो चुका है, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र में 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी।

सोमवार, 22 जुलाई से मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र शुरू हो चुका है, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र में 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। बजट सत्र के प्रथम दिन ही एक दिलचस्प वाकया देखने को मिला जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का माइक अचानक बंद होने की घटना सामने आयी। दिलचस्प बात यह हुई की वह उस समय कांग्रेस सांसद शशि थरूर के सवाल का जवाब दे रही थीं। शशि थरूर ने दिवालियापन न्यायाधिकरणों में स्टाफ की कमी का मुद्दा उठाया था। इस पर वित्त मंत्री सीतारमण ने देश में कारोबार को आसान बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि एनसीएलटी (नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल) में नियुक्तियों के मुद्दे को गंभीरता से लिया जा रहा है और पर्याप्त स्टाफ की व्यवस्था के प्रयास जारी हैं। जिसके बाद उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के साथ भी काम कर रही है और अधिक संख्या में अपीलीय न्यायाधिकरणों की आवश्यकता है।

जवाब देते समय जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का माइक बंद हो गया, तो उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कहा, “सर, मेरा माइक ऑफ हो गया है। केवल विपक्ष के सदस्यों का ही माइक ऑफ नहीं होता है, मेरा भी माइक बंद हो गया है।” इसके बाद उन्होंने विपक्ष की तरफ इशारा किया और तंज कसते हुए कहा, “अब तो आपको संतुष्टि मिल गई होगी।” वित्त मंत्री के इस तंज पर कई सांसद हंसने लगे। गौरतलब है कि राहुल गांधी समेत कई सांसद संसद में चर्चा के दौरान माइक बंद करने का आरोप लगा चुके हैं। हालांकि, इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पहले ही अपनी सफाई दे चुके हैं। उन्होंने द्वारा कहा गया था कि मेरे पास ऐसा कोई बटन नहीं होता है।

खबर भी पढ़ें : UPSC दिव्यांग कोटा विवाद: पूजा खेडकर की पोस्ट से सोशल मीडिया पर मचा हंगामा…..

इस वाकये के बाद सोशल मीडिया पर इस घटना की खूब चर्चा हुई। कुछ लोगों ने इसे एक तकनीकी खराबी करार दिया तो कुछ ने इसे एक राजनीतिक व्यंग्य के रूप में देखा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का माइक बंद होने की घटना ने संसद के पहले दिन के माहौल को थोड़ा हल्का कर दिया, लेकिन इसने एक गंभीर मुद्दे की ओर भी इशारा किया। यह घटना संसद की कार्यवाही में तकनीकी समस्याओं की संभावना को दर्शाती है, और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर देती है कि ऐसी समस्याएं भविष्य में न हों।

खबर भी पढ़ें : डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने योगी सरकार से कर्मचारियों के आरक्षण का विवरण मांगा.

इसके अलावा, इस घटना ने सरकार और विपक्ष के बीच चल रहे टकराव को भी उजागर किया। विपक्ष के सदस्यों ने पहले भी आरोप लगाया था कि उनके माइक जानबूझकर बंद किए जाते हैं ताकि वे अपनी बात पूरी तरह से नहीं रख सकें। हालांकि, लोकसभा अध्यक्ष ने इस तरह के आरोपों को खारिज किया है, लेकिन इस घटना ने फिर से इस मुद्दे को चर्चा में ला दिया है। वित्त मंत्री सीतारमण ने एनसीएलटी में स्टाफ की कमी के मुद्दे पर गंभीरता से जवाब दिया और सरकार के कदमों को स्पष्ट किया। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के साथ मिलकर काम करने की दिशा में कदम उठाए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button