ExclusiveTop Story

दिल्ली के कोचिंग हब में जलभराव से तीन छात्रों की मौत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, कुप्रबंधन पर उठे सवाल

बीते शनिवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित Rau's IAS स्टडी सर्किल इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इन छात्रों की पहचान उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन डाल्विन के रूप में की गई थी।

बीते शनिवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित Rau’s IAS स्टडी सर्किल इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इन छात्रों की पहचान उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन डाल्विन के रूप में की गई थी। इस घटना के बाद दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर के इलाकों में छात्रों के जीवन और कुप्रबंधन को लेकर एक बड़ा मुद्दा सामने आया है। इस दुखद घटना के बाद यूपीएससी के एक छात्र अविनाश दुबे ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने अपने पत्र में सुप्रीम कोर्ट से इस मामले में जल्द से जल्द हस्तक्षेप करने की मांग की है। दुबे ने पत्र में लिखा है कि ओल्ड राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर जैसे इलाकों में कुप्रबंधन की वजह से छात्र कीड़े-मकोड़ों की तरह जीने को मजबूर हैं। दुबे का कहना है कि छात्रों को नरकीय जीवन जीना पड़ रहा है और ऐसे हालात में स्वस्थ जीवन और पढ़ाई करना मुश्किल हो गया है।

दुबे ने अदालत से अनुरोध किया है कि तीन छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और छात्रों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की जाए। इसके साथ ही, उन्होंने अदालत से आग्रह किया है कि ओल्ड राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर जैसे इलाकों में जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान खोजने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं। दुबे ने यह भी बताया कि इन इलाकों में नालियों के जाम होने के कारण बारिश का पानी घरों और कोचिंग सेंटरों के भीतर पहुंच जाता है। छात्रों को घुटने तक के पानी में चलने पर मजबूर होना पड़ता है। दिल्ली सरकार और एमसीडी पर आरोप लगाते हुए दुबे ने कहा कि वे छात्रों को कीड़े-मकोड़ों की तरह जीने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

खबर भी पढ़ें :केंद्र पर ओवैसी का प्रहार, देश के सबसे गरीब मुसलमान, सबसे वंचित मुस्लिम महिलाएं; सरकार उन्हें मानती है अछूत..

शनिवार को हुई इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें छात्र खुद को बचाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। एक वीडियो में भारी बारिश के कारण कोचिंग सेंटर का मेन एंट्री गेट गिरता हुआ दिख रहा है, जिससे बेसमेंट में पानी भर गया। शुरुआती जांच में सामने आया है कि भारी बारिश और ड्रेनेज सिस्टम की कमी के कारण पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भर गया था। इस घटना ने एक बार फिर से दिल्ली के कोचिंग हब में बुनियादी सुविधाओं की कमी और कुप्रबंधन को उजागर किया है। छात्रों ने एंट्री-एग्जिट के बायोमेट्रिक सिस्टम के खराब होने की बात भी कही है, जिससे वे बेसमेंट में फंस गए थे। छात्रों की सुरक्षा और सुविधा के प्रति प्रशासन की लापरवाही पर सवाल उठते रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button