ExclusiveTop Story

ठाणे के बदलापुर में दुष्कर्म पर महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का 24 अगस्त को ‘महाराष्ट्र बंद’ का आह्वान”

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) ने ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल में हुई बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटना के विरोध में 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। इस संबंध में MVA की एक महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को आयोजित की गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया।

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) ने ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल में हुई बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटना के विरोध में 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। इस संबंध में MVA की एक महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को आयोजित की गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने बैठक के बाद कहा कि महाराष्ट्र में लोग दुष्कर्म जैसी घटनाओं से व्यथित हैं। बदलापुर की घटना ने पूरे राज्य को हिला कर रख दिया है। इस घटना के बाद कई जगह प्रदर्शन हुए, जिनमें शामिल लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गईं। MVA ने यह बंद इस उद्देश्य से बुलाया है कि ऐसी घटनाएं राज्य के अन्य शहरों में न दोहराई जाएं। संजय राउत ने आगे कहा कि सरकार को इस गंभीर स्थिति पर ध्यान देना चाहिए और अपराध को रोकने के लिए कठोर कदम उठाने चाहिए।

एनसीपी (एसपी) के नेता जितेंद्र आव्हाड ने इस बंद के समर्थन में कहा कि वर्तमान सरकार असंवैधानिक तरीके से कार्य कर रही है और इसके शासनकाल में अपराधों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। इस प्रकार के अपराध बढ़ने से जनता में असुरक्षा की भावना बढ़ रही है, और इसलिए, महाराष्ट्र बंद की आवश्यकता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाळासाहेब थोरात ने भी इस बंद के समर्थन में बयान दिया और कहा कि बदलापुर की घटना को हम गंभीरता से ले रहे हैं, और 24 अगस्त का बंद इसी का परिणाम है।

खबर भी पढ़ें : दिल्ली आबकारी नीति घोटाला: अरविंद केजरीवाल की जमानत पर फिर लटकी तलवार, अदालत ने सुनवाई 5 सितंबर तक टाली.

MVA द्वारा महाराष्ट्र बंद की घोषणा के बाद से गूगल पर ‘महाराष्ट्र बंद’, ‘बदलापुर दुष्कर्म’, ‘MVA का बंद’ जैसे कीवर्ड्स टॉप ट्रेंड में आ गए हैं। बंद के आह्वान के बाद से ही लोग इंटरनेट पर बंद से संबंधित जानकारी सर्च कर रहे हैं। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने अब तक कोई आधिकारिक दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। हालांकि, स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कुछ स्कूल और कॉलेज बंद रहने की संभावना है। चूंकि 24 अगस्त को शनिवार है, इसलिए कई सरकारी संस्थान पहले से ही बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र राज्य परिवहन की बसें और मेट्रो सेवाओं को लेकर अभी तक कोई निर्देश नहीं आया है। यह सेवाएं सामान्य दिनों की तरह ही चालू रहेंगी, लेकिन अगर कहीं पर प्रदर्शन के दौरान हिंसा या अराजकता की स्थिति उत्पन्न होती है, तो बस और मेट्रो सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद किया जा सकता है। 24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है। इसके अलावा, रविवार, राष्ट्रीय अवकाश, और क्षेत्रीय छुट्टियों पर भी बैंक बंद रहते हैं। ऐसे में, महाराष्ट्र बंद के दिन बैंकों के बंद रहने से लोगों को अधिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

MVA के महाराष्ट्र बंद के ठीक तीन दिन पहले, 21 अगस्त को दलित और आदिवासी संगठनों ने भी भारत बंद का आह्वान किया था। ये संगठन एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में सड़कों पर उतरे थे। भारत बंद और महाराष्ट्र बंद जैसे आह्वानों का मकसद सरकार या किसी संस्था के खिलाफ जनता की मांगों को मजबूती से प्रस्तुत करना होता है। इस दौरान प्रमुख सेवाएं जैसे- बस, दुकानें, टैक्सी आदि बंद की जाती हैं।

खबर भी पढ़ें : Kolkata doctor murder case: साइकोलॉजिकल रिपोर्ट से खुलासा, आरोपी संजय रॉय निकला यौन विकृत और खतरनाक.

संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत हर नागरिक को अपनी बात रखने और शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है। इसके अंतर्गत लोग बिना किसी हथियार के कहीं भी एकत्र होकर शांतिपूर्वक विरोध कर सकते हैं। यही कारण है कि कोई भी संस्था या संगठन भारत बंद या महाराष्ट्र बंद का आह्वान कर सकता है। हालांकि, बंद के दौरान हिंसा करने और सरकारी या निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button