PoliticsTop Story

पीएम पद को लेकर इंडिया गठबंधन में मतभेद, तेज प्रताप यादव ने अखिलेश यादव को बताया प्रधानमंत्री पद का दावेदार

लोकसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही विपक्षी इंडिया गठबंधन के भीतर प्रधानमंत्री पद को लेकर अलग-अलग सुर सुनाई देने लगे हैं। हालाँकि, इस गठबंधन ने अभी तक किसी भी नेता को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है, लेकिन गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेताओं के विचारों में मतभेद सामने आने लगे हैं।

लोकसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही विपक्षी इंडिया गठबंधन के भीतर प्रधानमंत्री पद को लेकर अलग-अलग सुर सुनाई देने लगे हैं। हालाँकि, इस गठबंधन ने अभी तक किसी भी नेता को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है, लेकिन गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेताओं के विचारों में मतभेद सामने आने लगे हैं। आरजेडी के वरिष्ठ नेता लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव, प्रधानमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार को लेकर अलग-अलग राय रखते हैं। जहां तेजस्वी यादव कांग्रेस नेता राहुल गांधी का समर्थन करते हुए देखे जाते हैं, वहीं उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार बताया है।

हाल ही में तेज प्रताप यादव ने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि वे चाहते हैं कि अखिलेश यादव देश के अगले प्रधानमंत्री बनें। जब उनसे पूछा गया कि इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के लिए उनका समर्थन किसके पक्ष में है, तो तेज प्रताप ने पहले राहुल गांधी की प्रधानमंत्री पद की क्षमताओं की प्रशंसा की और कहा कि राहुल गांधी ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी व्यक्तिगत राय व्यक्त करते हुए कहा कि उनका दिल चाहता है कि अखिलेश यादव ही देश के प्रधानमंत्री बनें। उन्होंने यह भी जोड़ा कि अखिलेश यादव के साथ उनके पारिवारिक संबंध हैं, जिससे यह संबंध और भी गहरा हो जाता है।

खबर भी पढ़ें : अमित शाह का पलटवार, राहुल गांधी के आरक्षण और सिखों पर दिए गए बयान से राजनीति गरमाई.
इंटरव्यू के दौरान तेज प्रताप यादव ने यह दावा भी किया कि आने वाले कुछ महीनों में नरेंद्र मोदी सरकार गिर जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के गिरने के बाद देश में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की सरकार बनेगी। उनका यह बयान इस बात की ओर इशारा करता है कि विपक्षी दलों को लगता है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में उन्हें मजबूत समर्थन मिलेगा।

खबर भी पढ़ें : मंगेश यादव एनकाउंटर केस, विपक्ष का हमला, भाजपा सरकार पर उठे सवाल.

दूसरी तरफ, तेज प्रताप यादव के भाई और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बारे में माना जाता है कि वे राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार मानते हैं। तेजस्वी का मानना है कि राहुल गांधी का अनुभव और देशभर में उनकी छवि उन्हें इस पद के लिए सबसे बेहतर दावेदार बनाती है। राहुल गांधी ने पिछले कुछ वर्षों में विपक्ष की तरफ से एक मजबूत नेता के रूप में उभरते हुए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर मोदी सरकार की नीतियों का विरोध किया है। इंडिया गठबंधन के भीतर प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार का नाम तय करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। इसमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आरजेडी समेत कई अन्य दल शामिल हैं, जिनके अपने-अपने दावेदार हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button