PoliticsTop Story

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर में नव वत्सा ‘दीपज्योति’ का आगमन.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पशु प्रेम किसी से छिपा नहीं है। वे अक्सर अपने सोशल मीडिया पोस्ट्स के जरिए पशुओं के प्रति अपने स्नेह को साझा करते रहते हैं। हाल ही में, उन्होंने अपने एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें वे अपने आवास पर एक नवजात बछड़े के साथ नजर आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पशु प्रेम किसी से छिपा नहीं है। वे अक्सर अपने सोशल मीडिया पोस्ट्स के जरिए पशुओं के प्रति अपने स्नेह को साझा करते रहते हैं। हाल ही में, उन्होंने अपने एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें वे अपने आवास पर एक नवजात बछड़े के साथ नजर आ रहे हैं। यह बछड़ा पुंगनुर नस्ल की गाय का है, जो प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर पाली गई है। वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी गाय के बछड़े को दुलार करते हुए दिखाई देते हैं, जिससे उनके पशु प्रेम की झलक स्पष्ट होती है। इस नवजात बछड़े का नाम ‘दीपज्योति’ रखा गया है। प्रधानमंत्री ने इसके पीछे का कारण बताते हुए अपने पोस्ट में लिखा, “हमारे शास्त्रों में कहा गया है – ‘गाव: सर्वसुख प्रदा:’। लोक कल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री आवास परिवार में एक नए सदस्य का आगमन हुआ है। गौ माता ने एक नव वत्सा को जन्म दिया है, जिसके मस्तक पर ज्योति का चिह्न है, इसलिए मैंने इसका नाम ‘दीपज्योति’ रखा है।”

खबर भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल को जमानत, आप नेताओं ने दी प्रतिक्रिया, मनीष सिसोदिया ने कहा “सत्यमेव जयते.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस पोस्ट के जरिए भारतीय संस्कृति में गाय के महत्व और उसके सम्मान को भी पुनः उजागर किया है। गाय को भारतीय परंपरा में एक पवित्र स्थान प्राप्त है और प्रधानमंत्री का यह कदम इसी दिशा में उनके आस्था और स्नेह को दर्शाता है।पुंगनुर नस्ल की गाय, जो दक्षिण भारत की एक दुर्लभ और खास नस्ल मानी जाती है, अपने छोटे आकार और मिल्क प्रोडक्शन के लिए जानी जाती है। इस नस्ल की गायें अक्सर देश के कुछ ही हिस्सों में पाई जाती हैं। प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर इस गाय का होना न सिर्फ उनके पशु प्रेम को दर्शाता है, बल्कि भारतीय देसी नस्लों को संजोने और संरक्षण देने की उनकी प्रतिबद्धता को भी स्पष्ट करता है।

खबर भी पढ़ें : सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रिक्स बैठक, भारत-चीन सीमा विवाद पर चर्चा.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा साझा किए गए इस वीडियो और संदेश ने सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचा। उनके अनुयायियों ने इस पोस्ट पर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दीं और ‘दीपज्योति’ के जन्म पर खुशी जताई। पीएम मोदी का यह कदम पशु प्रेमियों और भारतीय संस्कृति को महत्व देने वाले लोगों के बीच एक प्रेरणादायक संदेश बनकर सामने आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button