PoliticsTop Story

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का विधानसभा चुनाव, 7 जिलों की 24 सीटों पर कड़ा मुकाबला

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए आज पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। राज्य के 7 प्रमुख जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर कल, 18 सितंबर को वोटिंग होगी।

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए आज पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। राज्य के 7 प्रमुख जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर कल, 18 सितंबर को वोटिंग होगी। इन चुनावों में कुल 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, इन सीटों पर लगभग 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, 219 उम्मीदवारों में 9 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, इस चुनाव में 92 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। चुनावी मैदान में उतरने वाले 110 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि 36 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।BJ

खबर भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, संजय सिंह ने जनता के बीच रहने का किया दावा.

पहले चरण में बिजबेहरा सीट पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं, जहां से इल्तिजा मुफ्ती चुनाव लड़ रही हैं। वह पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं। बिजबेहरा सीट को मुफ्ती परिवार का गढ़ माना जाता है और यहां हर चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है। इस बार भी यह सीट चर्चा का केंद्र बनी हुई है। इस विधानसभा चुनाव में कई प्रमुख दल अपनी राजनीतिक ताकत आजमा रहे हैं। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अकेले चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है। वहीं, पीडीपी भी बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ रही है।

खबर भी पढ़ें : दिल्ली कैबिनेट में फेरबदल, दिलीप पांडेय और कुलदीप कुमार के नामों पर चर्चा

पहले चरण के चुनाव में कुछ प्रमुख सीटों पर विशेष ध्यान रहेगा। इनमें बिजबेहरा, पहलग्राम, डोडा, डोडा पश्चिम, कुलगाम, रामबन, शोपियां और किश्तवाड़ सीटें शामिल हैं। हाल ही में डोडा और शोपियां में आतंकी गतिविधियों के चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन संवेदनशील सीटों पर सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है ताकि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो सके। इस बार के चुनावों में जहां एक ओर राजनीतिक दलों के बीच कड़ा मुकाबला है, वहीं सुरक्षा व्यवस्था भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। मतदाताओं की सुरक्षा और चुनाव की निष्पक्षता को सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button